हरदोई। प्रदेश के पशुपालन मंत्री धर्मपाल सिंह के द्वारा आज गोमती गौशाला भरावन एवं कान्हा गौशाला बेनीगंज में भ्रमण कार्यक्रम के तहत गौशालाओं का किया निरीक्षण। मंत्री ने गौशाला का निरीक्षण कर गोवंशों को फल, गुड़ खिलाकर तिलक, माल्यार्पण कर चुनर ओड़ाई। निरीक्षण के दौरान उन्होंने गौशाला की साफ-सफाई,भूसा संग्रह, हरे चारे एवं औषधियों की उपलब्धता देखी। 


उन्होंने बताया केंद्र सरकार व राज्य सरकार के आदेशानुसार 20 अप्रैल से 20 मई तक विशेष अभियान चलाकर निराश्रित गौशालाओं में पशुओं के लिए भूसा संग्रहित करने की व्यवस्था, गोवंशों के रखरखाव ठीक ढंग से हो। गौशालाओ मे भूसे व चारा का प्रबंध हो। निराश्रित गौवंश किसानों के खेतो मे सड़को पर दिखाई न दे, इसका हम प्रबंध कर रहे है। निराश्रित गोवंशों के लिए एक करोड़ बीस लाख रुपए से वृहद गऊ संरक्षण केंद्र बनाएंगे। किसान 1962 नंबर डायल कर किसानों को एक घंटे मे पशु पालक के द्वार मोबाईल यूनिट जिसमे एक डॉक्टर कंपाउंडर जाकर पशु का स्वास्थ्य परीक्षण कर वहां दवा देंगे। 

गौशाले का रजिस्टर चेक करते हुए पंचायत कर्मचारीयो से गौवंशो की संख्या के विषय मे विस्तृत जानकारी जुटाई। संचारी रोग नियंत्रण के तहत संक्रामक रोगों के लिए पशुओं का टीकाकरण के लिए निर्देशित किया जा रहा है।आवारा गोवंश को संरक्षित करने का कार्य जल्द पूर्ण करेंगे। गौशाला को सुदृढ़ बनाने के लिए विशेष प्रयास किये जायें। 

इस मौके पर पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ जय सिंह, अधिशाषी अधिकारी विजेता गुप्ता, मिलन त्रिपाठी, वरिष्ठ लिपिक विजय तिवारी, सीपु गुप्ता, आदित्य त्रिपाठी,कामरान सहित नगर पंचायत के कर्मचारी मौजूद रहे।

Post a Comment

Previous Post Next Post