•  समन्वय बनाकर अवशेष अंत्योदय कार्ड धारकों के भी गोल्डेन कार्ड बनाये:-जिलाधिकारी
  • निर्माण, विकास कार्यो को तेजी से कराने के साथ शासन की योजनाओं से पात्रों को लाभान्वित करायें:- मंगला प्रसाद सिंह

हरदोई। विकास भवन स्थित स्वर्ण जयंती सभागार में जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह की अध्यक्षता में मुख्यमंत्री के 37 बिन्दुओं की बैठक हुई। जिलाधिकारी ने कहा कि पशुओं की इयर टैगिंग के कार्य मे तेजी लायी जाए। स्वास्थ्य विभाग को निर्देशित किया कि गोल्डेन कार्ड बनाने के कार्य मे तेजी लायी जाए। कार्य मे पंचायत सहायकों की सहायता ली जाए। पूर्ति विभाग के साथ समन्वय बनाकर अवशेष अंत्योदय कार्ड धारकों के भी गोल्डेन कार्ड बनाये जाएं। सभी हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटरों को क्रियाशील किया जाए। कोविड को लेकर विशेष सतर्कता बरती जाए। अधिक से अधिक हेल्थ एटीएम लगाने के लिए विशेष प्रयास किये जायें। उन्होंने जिला पंचायती राज अधिकारी को सभी निर्मित सामुदायिक शौचालयों को क्रियाशील करने के निर्देश दिए। 

जिला पूर्ति अधिकारी को निर्देश दिए कि राशन कार्ड धारकों की आधार सीडिंग का अवशेष कार्य शीघ्र पूर्ण किया जाए। रिक्त दुकानों के व्यवस्थापन का कार्य जल्द पूर्ण किया जाए। उन्होंने प्रोबेशन अधिकारी को कन्या सुमंगला योजना के लंबित मामलों को जल्द निस्तारित कराने के निर्देश दिए। दुग्ध विकास विभाग को दुग्ध समितियों के गठन में तेजी लाने के निर्देश दिए। कौशल विकास विभाग को नियमित रूप से रोजगार मेलों के आयोजन के निर्देश दिए। लक्ष्य के अनुरूप प्रशिक्षण का कार्य कराया जाए। सहकारिता विभाग को सहकारी देयों एवं एनपीए की वसूली में तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होंने अधीक्षण अभियंता विद्युत की बैठक में अनुपस्थिति पर कड़ी नाराजगी जतायी। मत्स्य विभाग को शेष तालाबों के आवंटन का कार्य जल्द पूरा करने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना की समीक्षा करते हुए उन्होंने विगत में सम्पन्न हुए सामूहिक विवाह में क्रय का जल्द सत्यापन कराने के निर्देश दिए। 

इसके लिए उप जिलाधिकारी की अध्यक्षता में तहसील स्तरीय समिति का गठन किया जाए। उन्होंने वृद्धावस्था, विधवा एवं दिव्यांग पेंशन के लाभार्थियों की आधार सीडिंग का कार्य शीघ्र पूरा करने के निर्देश दिए।  इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी सौम्या गुरुरानी, मुख्य चिकित्सा अधिकारी राजेश तिवारी, पीडी गजेन्द्र तिवारी सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Post a Comment

Previous Post Next Post