• राज्यसभा सांसद डॉ अशोक बाजपेई  व ब्लॉक प्रमुख की पिहानी  कुशी बाजपेई मन की बात कार्यक्रम में हुए शामिल। 

पिहानी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के रेडियो कार्यक्रम मन की बात कार्यक्रम का 100वां एपिसोड राज सभा सांसद डॉ अशोक बाजपेई व ब्लॉक प्रमुख पिहानी कुशी  बाजपेई की मौजूदगी में संपन्न हुआ। इस मौके को ऐतिहासिक बनाने के लिए जोरदार तैयारी की गई थी। राज्यसभा सांसद डॉ अशोक बाजपेई ने बताया कि पीएम नरेंद्र मोदी मन की बात कार्यक्रम के जरिए आम लोगों से सीधा जुड़ते हैं। यह कार्यक्रम मिशन के उद्देश्य और उपलब्धियों पर विचार करने का क्षण है। 

इस पूरी कवायद में जो बात सामने आई वह यह है कि किस तरह देश के अधिकांश लोग पीएम मोदी से सीधा संवाद करते हैं। अपने कामों से देश में छाप छोड़ने वाले लोग अपने अनुभव साझा करते हैं। ब्लाक प्रमुख कुशी वाजपेई ने कहा कि यह कार्यक्रम अभी तक पूरी तरह से गैर-राजनीतिक कवायद रही है, जिसमें लगातार उन मुद्दों और चुनौतियों पर चर्चा की जाती है जिनका देश हर दिन सामना करता है। हर स्तर पर मन की बात ने सकारात्मकता की भावना के माध्यम से परिवर्तनकारी भूमिका निभाकर मिथकों को तोड़ दिया है, नकारात्मक लोगों को चुप करा दिया है। इस मौके पर अजय बाजपाई भूल्लन ने भी विचार व्यक्त किए।

  • संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में भी हुआ सीधा प्रसारण
राज्यसभा सांसद डॉ अशोक बाजपेई ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मासिक रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ का संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में भी सीधा प्रसारण हुआ। संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी मिशन ने ट्वीट किया- ‘ऐतिहासिक क्षण के लिए तैयार हो जाइए। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी के ‘मन की बात’ कार्यक्रम की 100वीं कड़ी का संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय के ‘ट्रस्टीशिप काउंसिल चैंबर’ में सीधा प्रसारण हुआ।’ कुल 30 मिनट के इस कार्यक्रम की 100वीं कड़ी का प्रसारण हुआ। इस समय न्यूयॉर्क में रविवार रात के डेढ़ बज रहे होंगे। भारतीय मिशन ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में कार्यक्रम का सीधा प्रसारण ऐतिहासिक एवं अभूतपूर्व घटना होगी।

  • 100 करोड़ लोग सुन चुके हैं मन की बात कार्यक्रम

राज्यसभा सांसद डॉ अशोक बाजपेई ने बताया कि मन की बात कार्यक्रम के जरिए प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी देश की जनता से संवाद करते हैं। इस कार्यक्रम का पहला प्रसारण 3 अक्टूबर 2014 को किया गया था। यह कार्यक्रम 52 भाषाओं एवं बोलियों, जिनमें 11 विदेशी भाषाएं शामिल हैं, में प्रसारित होता है। ‘मन की बात’ को देश के 100 करोड़ लोग कम से कम एक बार सुन चुके हैं। 23 करोड़ लोग नियमित रूप से ‘मन की बात’ को सुनते है। जानकारी के मुताबिक  सामने आया कि 17.6 प्रतिशत लोग मन की बात को रेडियो पर सुनते हैं। 44.7 प्रतिशत लोग टीवी और 37.6 प्रतिशत लोग मोबाइल पर सुनते हैं।

Post a Comment

Previous Post Next Post