हरदोई। बाल्यकाल में जैसी आदतें बन जाती हैं वह पूरे जीवन बनी रहती हैं। छोटे बच्चों को संस्कारित करना किसी चुनौती से कम नहीँ होता। चुनौती पूर्ण इस काम को मेरा बचपन स्कूल बखूबी निभा रहा है। यह बात प्रभारी निरीक्षक सुरेश कुमार मिश्र ने स्ट्रॉन्ग रूट्स प्री स्कूल के एनुअल रिजल्ट डे कार्यक्रम के दौरान कार्यक्रम में मौजूद अभिभावकों को संबोधित करते हुए मंगलवार को कही। उन्होंने कहा कि नन्हे-मुन्ने बच्चे ही भारत के भविष्य हैं।


इनके पालन पोषण के साथ अच्छी शिक्षा-दीक्षा भी दिलाया जाना अभिभावकों की जिम्मेदारी है। बच्चो को शिक्षित के साथ संस्कारवान भी बनाये।स्कूल का उद्देश्य केवल पढ़ाई को पूरा करना नहीं वरन बच्चों का सर्वागीण विकास और उन्हें संस्कारवान बनाना भी है।यहाँ पढ़ने वाले छोटे छोटे बच्चे शिक्षा के साथ संस्कार भी सीख रहे है।ये बच्चे ही देश का भविष्य है इन्हें जैसा आकार दिया जाएगा वैसा ही बन जायेगे अतः अध्यापको के साथ हम सब अभिभावकों को भी इनकी शिक्षा के प्रति गंभीर रहकर घर में अच्छा आचरण सिखाने की जरुरत है।इस स्कूल का सुंदर वातावरण और बच्चो की जड़ को मजबूत करने का इरादा निश्चित ही सराहनीय है।

वार्षिकोत्सव कार्यक्रम का शुभारंभ इंस्पेक्टर एस के मिश्र ने दीप-प्रज्वलन कर मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण कर किया। इस अवसर पर संस्था के छोटे-छोटे बच्चों ने सरस्वती वंदना के साथ कई आकर्षक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। नन्हे-मुन्ने बच्चों के कार्यक्रम देखकर मौजूद अभिभावक काफी प्रसन्न हुए।

मानवी अरोड़ा ने बेस्ट स्टडी वाल प्रदर्शित की। स्टूडेंट ऑफ द ईयर नवाब बाबर अली घोषित किए गए। अपनी अपनी कक्षाओं में अब्बल रहे छात्रों में रुद्रांशी रस्तोगी, प्रगति गुप्ता, अमायरा वसीम, रुद्र तिवारी, सिद्धांत गुप्ता आदि को भारत विकास परिषद के अध्यक्ष अम्बरीष कुमार सक्सेना के कर कमलों से पुरस्कृत किया गया। कक्षा में द्वितीय स्थान पर आर्यंश राठौर, यश दीक्षित, हसनैन, इजहान ख़ान, आदर्श गुप्ता, शिफा गौहर , निष्ठा, शौर्य, विराट रस्तोगी रहे। कक्षा में तृतीय स्थान पर रेयांश श्रीवास्तव, अरहम अहमद ख़ान , श्रेष्ठ लोधी, अरनव पांडेय रहे।

निर्देशिका निकिता श्रीवास्तव के संचालन में हुए एनुअल रिजल्ट डे में बच्चों के भाव नृत्य से अभिभावक खुश दिखे। प्रबन्धक अमित श्रीवास्तव ने उपस्थिति अभिभावकों के प्रति आभार व्यक्त किया।इस कार्यक्रम में डॉ मेहताब आलम, डॉ सौरभ गुप्ता, डॉ शारिक परवेज, डॉ श्यामजी गुप्ता, डॉ पूजा गुप्ता, ग्रामीण पत्रकार एसोसिएशन के महामंत्री आलोक पाठक सहित बड़ी संख्या में सभ्रांत जन एवं महिलाएं मौजूद रहीं। शिक्षिका राखी त्रिपाठी,सदफ खान,निशा सिंह,हंसिका अरोड़ा,प्रज्ञा गुप्ता आदि ने कार्यक्रम में खासा योगदान किया।



Post a Comment

Previous Post Next Post