हरदोई। हिंदू समुदाय द्वारा मनाए जाने वाले सबसे जीवंत त्योहारों में से एक होली हैं। रंगों का त्योहार लंबे सर्दियों के मौसम के बाद वसंत के खिलने का प्रतीक है। यह हिंदू कैलेंडर (फरवरी-मार्च) के फाल्गुन महीने में वसंत की पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है।इस साल होली का त्योहार 8 मार्च को मनाया जाएगा ।

दीवाली की तरह, होली भी बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है और यह एक ऐसा अवसर है जब लोग एक नई शुरुआत करने के लिए मनमुटाव और नकारात्मक ऊर्जा को छोड़ देते हैं। इस पवित्र अवसर पर कहा जाता है कि प्यार तब खिलता है जब लोग एक-दूसरे पर रंग लगाते हैं और टूटे हुए रिश्तों को जोड़ते हैं।

होली के दिन लोग एक साथ आते हैं और एक दूसरे पर सूखा और गीला रंग लगाते हैं। वे पानी से भरे गुब्बारों और वाटर गन से भी खेलते हैं। किसी भी अन्य त्योहार की तरह, लोग एक-दूसरे को गुजिया जैसे विशेष होली के व्यंजनों से भी रूबरू कराते हैं।

"रंगवाली होली" का मुख्य उत्सव "होलिका दहन" से पहले होता है, जहाँ लोग होलिका, एक राक्षसी की पूजा करते हैं और अलाव के चारों ओर अनुष्ठान करते हैं।

इस होली किसी पर रंग डालने से पहले ध्यान रखें कि पहले उनसे पूछ लें कि क्या वे इसके साथ सहज हैं। होली प्यार और खुशियां फैलाने का त्योहार है और हर किसी को अपने तरीके से इसका लुत्फ उठाने में सक्षम होना चाहिए।

Post a Comment

Previous Post Next Post