हरदोई। इण्डियन जर्नलिस्ट यूनियन (आईजेयू) के आवाहन पर उप्र श्रमजीवी पत्रकार यूनियन की हरदोई यूनिट ने निवर्तमान प्रदेश सचिव लक्ष्मीकान्त पाठक की अगुवाई में अमर शहीद भगत सिंह की पुण्यतिथि पर  23मार्च को उनकी प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित कर पत्रकार सुरक्षा दिवस मनाते हुये सुरक्षित पत्रकारिता, सुरक्षित लोकतंत्र,(Save journalism,Save democracy) की मांग करते हुए भगतसिंह की प्रतिमा के समक्ष हाथों में तख्तियां लेकर सत्याग्रह किया।


कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए यूनियन के निवर्तमान प्रदेश सचिव व प्रदेश कार्यसमिति सदस्य लक्ष्मीकांत पाठक ने वर्तमान में पत्रकारिता के गिरते स्तर पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि वर्तमान दौर में पत्रकारिता अपने सबसे कठिन दौर में है। सुरक्षित पत्रकारिता की बदौलत ही लोकतंत्र सुरक्षित रह सकता है। आज सरकार की आलोचना देशद्रोह माना जा रहा है। नौकरशाही से सवाल करने से सरकारी कार्य में बांधा उत्पन्न होना कहकर पत्रकारों पर मुकदमे दर्ज करा दिया जाते हैं।


ऐसे में देश का चौथा स्तंभ पत्रकारिता ही सुरक्षित नहीं है तो लोकतंत्र की परिकल्पना कैसे की जा सकती है। उन्होंने देश के सभी पत्रकारों का आवाहन करते हुए कहा कि समय रहते  लोकतंत्र को सुरक्षित रखने के लिए हम सब को संगठित होना ही होगा। यूनियन के जिलाध्यक्ष रीतेश मिश्रा ने वर्तमान दौर में बढ़ती पीत पत्रकारिता पर चिंता जताते हुए कहा कि लोकतंत्र को बचाने के लिए सरोकारों से सम्बंधित पत्रकारिता करनी ही होगी। जिससे आजादी के लिए अमर शहीद भगत सिंह जैसे सपूतों का बलिदान व्यर्थ न हो। यूनियन के जिलामहा सचिव ओमदेव दीक्षित ने कहा कि वर्तमान समय में कलम पर पहरा बिठाया जा रहा है। ऐसे में पत्रकारिता सुरक्षित रखनी होगी। पत्रकारिता सुरक्षित रहेगी तो लोकतंत्र भी सुरक्षित रहेगा। कार्यक्रम में पधारे इण्डियन एक्टिव जर्नलिस्ट एसोसिएशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष सुरनाथ अवस्थी ने पत्रकारिता के गिरते स्तर पर चिंता जताते हुए कहा कि स्वस्थ लोकतंत्र के लिए चौथे स्तम्भ को मजबूती से खड़ा रहना पड़ेगा। एसोसिएशन के राष्ट्रीय महासचिव हरिवंश तिवारी ने सरकार से मांग करते हुए कहा कि पत्रकारिता को आजाद रखने के लिए जो ज़रूरी कदम हो उठायें जाने चाहिए। 

आईएनए न्युज की एडिटर-इन-चीफ विजय लक्ष्मी सिंह ने कहा कि पत्रकारिता को सुरक्षित रखने के लिए पत्रकारों को इच्छा शक्ति बढ़ाने की जरुरत है। पत्रकारिता सुरक्षित रहेगी तो लोकतंत्र भी सुरक्षित रहेगा। कार्यक्रम में पधारे वरिष्ठ पत्रकार रामप्रकाश त्रिपाठी ने उपस्थित पत्रकारों से पत्रकारिता को सुरक्षित रखने के लिये एकजुट होकर काम करने पर जोर दिया। कार्यक्रम में पुनीत मिश्रा,राजीव रंजन त्रिपाठी, विपिन कुशवाहा, मोहित मिश्रा , ,सत्यपाल सिंह, विशाल वाजपेई पुजा मिश्रा वीरेश शुक्ला सचिन गुप्ता संदीप शुक्ला अफाक  सिद्दीकी समेत तमाम पत्रकार मौजूद रहे।   

Post a Comment

Previous Post Next Post