हरदोई। कृषि विभाग की टीम द्वारा हुई छापेमारी, 2 दुकानदारो अमानक कीटनाशक रसायनों की बिक्री करते पाया, हुई कार्यवाही।

हरदोई। जिला कृषि रक्षा अधिकारी नरोत्तम कुमार ने बताया है कि शासन व जिलाधिकारी के निर्देशानुसार जनपद के कृषकों को निर्धारित मूल्य पर गुणवत्तायुक्त कीटनाशक रसायन उपलबध कराने हेतु कृषि विभाग की टीम द्वारा लगातार छापेमारी कर कार्यवाही की गयी । 


छापेमारी के दौरान मेसर्स अनिल खाद भण्डार गल्ला मण्डी गेट के सामने हरदोई एवं मेसर्स हिबा कृषि रक्षा सेवा केन्द्र बिलग्राम द्वारा अमानक कीटनाशक रसायनों की बिक्री करते पाये गये। जिलाधिकारी द्वारा दोनों दोषी प्रतिष्ठानों के विरूद्ध कीटनाशी अधिनियम की सुसंगत धाराओं में मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट जिला एवं सत्र न्यायालय हरदोई की कोर्ट में वाद दायर करनें हेतु निर्देशित किया, के क्रम में नरोत्तम कुमार कृषि रक्षा अधिकारी द्वारा दोनों प्रतिष्ठनों के विरूद्ध मुकदमा दर्ज करा दिया गया। 

नरोत्तम कुमार कृषि रक्षा अधिकारी ने जनपद के कीटनाशी विक्रेताओं को निर्देशित किया है कि सक्षम स्तर से निर्गत कीटनाशी विक्रय प्राधिकार पत्र प्रतिष्ठान में रखें। अधिकृत कम्पनियों के वैध एवं गुणवत्तायुक्त रसायनों का ही विक्रय करें। कृषकों को निर्धारित मूल्य पर ही रसायन विक्रय करें व कृषकों को अनिवार्य रूप से बिल/कैशमेमो निर्गत करें जिस पर कीटनाशक का नाम बैच नम्बर, उत्पादन की तिथि एवं अवसान की तिथि के साथ विक्रय मूल्य अवश्य अंकित हो कीटनाशी निरीक्षकों के निरीक्षण के दौरान यदि इसका अनुपालन नहीं पाया गया तो सम्बन्धित के विरूद्ध कठोरतम कार्यवाही अमल में लायी जायेगी।