हरदोई। आंगनबाड़ी केन्द्रों पर बच्चों के वज़न और ऊँचाई की जाँच की गई।

हरदोई। पोषण माह के अंतर्गत आज सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर स्वस्थ बालक-बालिका स्पर्धा का आयोजन किया गया। नाते कामन बाड़ी केन्द्र पर तीन सर्वाधिक स्वास्थ्य बालक अथवा बालिका चिन्हित किया जाएगा। इसके लिए विभाग द्वारा कई मानक निर्धारित किए गए हैं । 

पहला मानक है कि बच्चा लंबाई और वज़न के अनुसार सामान्य श्रेणी में हो, इसके अतिरिक्त यह भी आवश्यक है कि बच्चे को सभी आवश्यक टीक लगे हैं यदि बच्चा छोटा है बच्चे को ऊपरी आहार समय से शुरू कर दिया गया हो, बच्चे को कीड़े मारने वाली दवा दी गई है बच्चे के हाथ साफ़ रहते हैं एवं उसके नाख़ून कटे हुए हैं इन सभी आधारों पर बच्चों को नंबर दिए जाएंगे यह सर्वाधिक अंक पाने वाले तीन बच्चों को पुरस्कृत किया जाएगा । इस क्रम में आज सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों पर बच्चों के वज़न और ऊँचाई की पुनः जाँच की गई यद्यपि माह के शुरुआत में प्रथम मंगलवार को वज़न दिवस का आयोजन हो चुका है फिर भी स्पर्धा के दृष्टिगत पुनः एक बार बच्चों के बजाय एवं ऊँचाई की जाँच की गई तो एवं अन्य मानकों के आधार पर भी बच्चों को परखा गया और सर्वाधिक स्वास्थ्य बच्चे का चयन किया गया । 

कुछ केंद्रों पर बच्चों को आज पुरस्कृत किया गया और प्रमाण पत्र भी दिए गए। जबकि कुछ केंद्रों पर विभागीय निर्देशानुसार सर्वाधिक स्वास्थ् बालक या बालिका को 2 अक्टूबर के दिन पुरस्कृत किया जाएगा । आज के इस कार्यक्रम में बड़े उत्साह के साथ बच्चों ने भाग लिया साथ ही साथ उनके माता पिता की भी अच्छी संख्या में सहभागिता रही ।