हरदोई। सर्वाेदय आश्रम तथा कस्तूरबा आवासीय विद्यालय टडियावा की छात्राओं व अध्यापिकाओं को खाद्य सुरक्षा व स्वच्छता के प्रति जागरूक किया गयाः- सतीश कुमार

हरदोई। सहायक आयुक्त खाद्य सुरक्षा एवं औषधि सतीश कुमार ने बताया है कि आयुक्त खाद्य सुरक्षा एवम औषधि प्रशासन विभाग द्वारा दिए गए निर्देशों के कृम में मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी हरदोई के द्वारा जागरूकता अभियान चलाया गया जिसके अंतर्गत सर्वाेदय आश्रम सिकंदरपुर टड़ियावां की लगभग 250 छात्राओं शिक्षिकाओं व रसोइयों को तथा कस्तूरबा आवासीय विद्यालय टडियावा की 20 छात्राओं व चार अध्यापिकाओं को खाद्य सुरक्षा व स्वच्छता के प्रति जागरूक किया गया। 

जिसमें उनको खाद्य पदार्थों के रखरखाव खरीदते वक्त की जाने वाली सावधानियों, व्यक्तिगत स्वच्छता व खाद्य पदार्थों की पौष्टिकता गुडवत्ता बनाए रखने हेतु की जाने वाली सावधानियों के संबंध में जानकारी दी गई इसके अतिरिक्त उतना ही ले थाली में व्यर्थ ना जाए नाली में स्लोगन बताकर छात्राओं को यह समझाने का प्रयास किया गया कि वह खाद्य पदार्थों को जितनी आवश्यकता है उतना ही लें और खराब ना करें तथा इसी कड़ी में खाने को आपस में मिल बांट कर खाने हेतु भी बताया गया तथा पानी की महत्ता के बारे में बताया गया और पानी खराब न करने हेतु जागरूक किया गया। 

सभी लोगों को खाने में नमक,चीनी व ट्रांस फैट की मात्रा धीरे धीरे कम करने के बारे में भी बताया गया। रसोइयों को खाद्य सुरक्षा के सभी नियमों का पालन करने के निर्देश दिए गए। कार्यक्रम का आयोजन मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी के नेतृत्व में किया गया साथ में खाद्य सुरक्षा अधिकारी सदर खुशीराम व प्रधान आचार्य सर्वाेदय आश्रम उपस्थित रहे।  

आई एन ए हरदोई डेस्क