हरदोई। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय का आकस्मिक निरीक्षण किया गयाः-आकांक्षा राना

हरदोई। मुख्य विकास अधिकारी आकांक्षा राना द्वारा जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय का आकस्मिक निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के समय काफी संख्या में अधिकारी एवं कर्मचारी अनुपस्थित पाये गये। कार्यालय में अधिकतर पटल सहायक अनुपस्थित थे, या तो वे व्यक्तिगत अवकाश पर थे अथवा कार्यालय विलम्ब से आये थे। मुख्य विकास अधिकारी ने विलम्ब से आये कर्मचारियो को कारण बताओ नोटिस जारी करने तथा अनुपस्थित कर्मचरियों का अनुपस्थिति अवधि का वेतन बाधित करने के निर्देश दिये है। 


उन्होने बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय में गन्दगी व अव्यवस्था को लेकर कड़ी नाराजगी जतायी। इस सम्बन्ध में उन्होने सम्बन्धित पटल सहायक एवं उत्तदायी अधिकारियों/कर्मचारियों को प्रतिकूल प्रविष्टि जारी करने के निर्देश दिये है। 

उन्होने परिसर में लगे खराब हैण्डपम्प को सही कराने के निर्देश दिये। मुख्य विकास अधिकारी ने सेवानिवृत्त कर्मचारियों के लम्बित देयकों के शीघ्र भुगतान के सम्बन्ध में कार्यवाही करने के निर्देश दिये। उन्होने निलम्बित कर्मचारी का चार्ज किसी अन्य लिपिक को देने का निर्देश दिया और कहा कि पटल सहायकों के मध्य स्पष्ट कार्य विभाजन का आदेश उपलब्ध कराया जाये। 

उन्होने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को अनुपालन आख्या दो दिन के अन्दर उपलब्ध कराने के निर्देश दिये और कहा कि दो दिन के बाद बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय का पुनः निरीक्षण किया जायेगा। स्थिति में सुधार न होने पर सम्बन्धित पटल सहायक ही जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी का भी उत्तरदायित्व निर्धारित किया जायेगा। निरीक्षण के दौरान जिला समन्वयक बालिका शिक्षा अविनाश पाण्डेय व जिला समन्वयक प्रशिक्षण राकेश शुक्ला आदि उपस्थित रहे।

आई एन ए हरदोई डेस्क